केंद्र से लेकर योगी सरकार तक युवाओं के आक्रोश पर विपक्ष की चमक रही राजनीति

केंद्र से लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के खिलाफ युवाओं और बेरोजगारों का आक्रोश अब भारी पड़ने लगा है. ‘भाजपा सरकार के खिलाफ सोशल मीडिया से लेकर सड़कों तक युवा और बेरोजगार आज अपना विरोध दर्ज करा रहा है’. ‘युवाओं के इस विरोध पर कांग्रेस समेत विपक्ष की राजनीति भी चमक रही है’.

हम पहले बात करेंगे केंद्र की भाजपा सरकार की. 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70वां जन्मदिन था. पीएम मोदी के जन्मदिन को भाजपा कार्यकर्ता मनाने की तैयारी कर रहे थे लेकिन उससे पहले ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस दिवस को ‘बेरोजगारी दिवस’ मनाने को लेकर एलान कर डाला.

फिर क्या था सोशल मीडिया पर एक बार फिर मोदी के जन्मदिन पर बेरोजगारी दिवस और ‘राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस ट्रेंड’ होने लगा. ‘कांग्रेस का यह हथियार एक बार फिर युवाओं को पसंद आ गया’. युवाओं ने एक बार फिर राहुल गांधी का इस मामले में खूब बढ़-चढ़कर साथ दिया.

देश में लॉकडाउन और कोरोना महामारी की वजह से बेरोजगारी दर बढ़ने से देश का युवा वर्ग पीएम मोदी से नाराज हैं, जिसका कांग्रेस को खूब फायदा मिल रहा है.

वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत उनकी पार्टी के तमाम नेताओं ने इस दिन को बेरोजगारी दिवस के तौर पर मनाया. उत्तर प्रदेश में भी समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भी पीएम मोदी के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाया.

मोदी सरकार के प्रति युवाओं की लगातार बढ़ती जा रही है नाराजगी
पीएम मोदी के जन्मदिन पर युवाओं की सोशल मीडिया पर नाराजगी का यह कोई पहला मामला नहीं. इससे पहले भी 30 अगस्त को रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ पर पीएम मोदी के खिलाफ युवाओं ने विरोध जताते हुए सोशल मीडिया पर ‘डिसलाइक’ किए थे.

यहां हम आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारतीय छात्रों और युवाओं ने मोदी सरकार के खिलाफ अपनी मुहिम सोशल मीडिया पर तेज कर दी है. बेरोजगारी के साथ-साथ छात्र एसएससी जैसी परीक्षाएं तय समय पर न होने और नौकरियों के लिए तय समय पर नियुक्ति न होने से भी देश के युवाओं में नाराजगी है.

इसका असर सोशल मीडिया पर देखा जा रहा है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों की मांग है कि जो वैकेंसी निकाली जाए उनकी परीक्षाएं जल्द हों और उनके परिणाम जल्दी आएं. इसके अलावा कई संस्थानों में बेतहाशा फीस वृद्धि से परेशान छात्र भी सरकार से सुनवाई की गुहार लगा रहे हैं.

इससे पहले नौ सितंबर को देश के अलग-अलग हिस्सों में युवाओं ने रात नौ बजकर नौ मिनट पर टॉर्च, मोबाइल फ्लैश और दिए जलाकर अपना विरोध जता चुके हैं. इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए कई युवा और छात्र संगठनों ने 17 सितंबर पीएम मोदी के जन्मदिन पर राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस सेंड कर अपना विरोध जताया.

सोशल मीडिया पर इसे लेकर कई तरह के मीम्स और अलग-अलग पोस्ट भी शेयर किए गए. युवाओं की इस मुहिम को कई विपक्षी दलों और अलग-अलग संगठनों का समर्थन भी देखने को मिला है.

यूपी में नौकरियों में संविदा प्रस्ताव पर सपा और कांग्रेस भाजपा सरकार को घेरने में जुटी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी सरकार के सरकारी नौकरियों पर पांच साल संविदा पर रखे जाने के विरोध में प्रदेश भर के युवाओं और बेरोजगारों भाजपा सरकार के खिलाफ आंदोलित हैं. वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस भी इस मुद्दे पर युवाओं के साथ आकर खड़ी हो गई है.

सीएम योगी के संविदा प्रस्ताव पर प्रदेश की सियासत गरमाई हुई है. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने इसे हाथों-हाथ लपका है. अखिलेश यादव ने तो योगी सरकार को चेतावनी दे डाली है कि वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में युवा भाजपा सरकार को सबक सिखा देगा.

अखिलेश ने कहा है कि भाजपा केवल अपने राजनीतिक विस्तार और सत्ता पर एकाधिकार को ही विकास मानती है। यही कारण है कि प्रदेश में विकास कार्य अवरुद्ध हैं और युवाओं के प्रति तो उसका रवैया शुरू से ही भेदभाव वाला रहा है.

बता दें कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव लगातार केंद्र और यूपी की योगी सरकार पर हमलावर हो रहे हैं. वह ट्विटर के जरिए सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

दूसरी ओर कांग्रेस महासचिव व उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि युवाओं का आत्मसम्मान नहीं छीनने देंगे। प्रियंका ने कहा कि सरकारी नौकरियों में प्रदेश के युवाओं को पांच साल संविदा पर रखे जाने का योगी सरकार का फैसला अन्याय से भरा हुआ है.

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

Related Articles

Latest Articles

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले सीएम धामी, इन विषयों पर की चर्चा

0
मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भेंट की. भेंट के दौरान मुख्यमंत्री ने गृह...

स्पीकर चुनाव को लेकर लिया गया फैसला, कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों के लिए...

0
संसद सत्र शुरू हो गया है. 26 जून यानी कल लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होंगे. इसके लिए कांग्रेस ने लोकसभा में अपने...

पीएम मोदी से मिले सीएम धामी, तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनने पर दी...

0
मंगलवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से भेंट कर उन्हें तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री का दायित्व...

इन राज्यों में हुए सबसे ज्यादा पेपर लीक, दांव पर लगा लाखों उम्मीदवारों का...

0
नीट यूजी कंट्रोवर्सी ने एक बार फिर से पेपर लीक मुद्दे को हवा दे दी है. ये पहला मामला नहीं है जब पेपर लीक...

नए आपराधिक कानूनो को लागू करने लिए उत्तराखंड की तैयारी पूरी: सीएस राधा रतूड़ी

0
देशभर में 1 जुलाई 2024 से लागू होने वाले तीन नए आपराधिक कानूनों हेतु उत्तराखंड की तैयारी पूरी हो चुकी है. उत्तराखंड की मुख्य...

सीएम धामी ने दिल्ली के एम्स पहुंचकर जाना घायल वन कर्मियों का कुशलक्षेम

0
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) पहुंचकर अल्मोड़ा के बिनसर वन्यजीव विहार में वनाग्नि हादसे में गम्भीर...

अबकी बार स्पीकर पद पर तकरार, ओम बिरला बनाम के. सुरेश के बीच जंग

0
लोकसभा स्पीकर पद के लिए अब एक बार फिर एनडीए और विपक्ष के बीच घमासान होने वाला है. एनडीए ने जहां ओम बिरला को...

अभी तिहाड़ जेल से बाहर नहीं आएंगे केजरीवाल, हाईकोर्ट ने जमानत पर लगाई रोक

0
दिल्ली शराब घोटाला केस में अरविंद केजरीवाल को बड़ा झटका लगा है. दिल्ली हाईकोर्ट ने जमानत पर रोक लगा दी है. हाईकोर्ट ने अपने...

काशीपुर-जसपुर मार्ग पर दो डंपरों आपस में भिड़े, चालक की जिंदा जलकर मौत

0
काशीपुर| उधमसिंहनगर ज़िले से बड़े सड़क हादसे की खबर सामने आ रही है. काशीपुर-जसपुर मार्ग पर टोल प्लाजा के पास मंगलवार सुबह दो डंपरों...

दिल्ली: सफदरजंग अस्पताल की पुरानी इमरजेंसी बिल्डिंग में आग, मौके पर फायर ब्रिगेड की...

0
राजधानी दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल की पुरानी इमरजेंसी बिल्डिंग में आग लगने की खबर है. बताया जा रहा है कि पुरानी इमरजेंसी बिल्डिंग में...