spot_imgspot_img

IBPS RRB Notification 2022: ग्रामीण बैंक में निकली बंपर भर्ती, आज से करें आवेदन-जानें पूरी डिटेल्स

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) ने 6 जून 2022 को क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) में अधिकारी स्केल- I (PO), कार्यालय सहायक – बहुउद्देशीय (Clerk) और अधिकारी स्केल II और III की भर्ती के लिए एक संक्षिप्त अधिसूचना जारी की है.

अपनी वेबसाइट यानी ibps.in पर आईबीपीएस आरआरबी 2022 अधिसूचना “सामान्य भर्ती प्रक्रिया आरआरबी (CRP RRBs XI) के तहत. आईबीपीएस आरआरबी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कल यानी 07 जून से शुरू होगी और 27 जून 2022 को समाप्त होगी.

IBPS RRB Notification 2022: महत्वपूर्ण तिथि
IBPS RRB PO क्लर्क 2022 अधिसूचना तिथि: 06 जून 2022

आवेदन शुरू होने की तिथि: 7 जून 2022

आवेदन अंतिम तिथि: 27 जून 2022

प्री-एग्जाम ट्रेनिंग (पीईटी): 18जुलाई से 23 जुलाई 2022

प्रारंभिक परीक्षा तिथि: अगस्त 2022

प्रारंभिक परीक्षा परिणाम दिनांक: सितंबर 2022 में

मेन्स परीक्षा तिथि: सितंबर 2022

मेन्स परीक्षा तिथि: अक्टूबर 2022

अधिकारी 2 और 3 परीक्षा तिथि: सितंबर 2022

IBPS RRB Notification 2022: आयु सीमा
ऑफिस असिस्टेंट के पद पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 साल है. सीनियर मैनेजर के पद पर 40 साल से कम के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. मैनेजर पद पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 साल और असिस्टेंट मैनेजर के पद पर 32 साल से अधिक उम्र वाले उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते हैं. शैक्षणिक संबंधित जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते है.

यह भी पढ़ें -  'हिंद सिटी' के नाम से जाना जाएगा यूएई का अल मिन्हाद जिला, उपराष्ट्रपति मकतूम ने बदला नाम

IBPS RRB Notification 2022: योग्यता
आईबीपीएस आरआरबी नोटिफिकेशन 2022 के अनुसार आपको बता दें कि लगभग 10,000 से अधिक भर्ती पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है तो पदों के अनुसार योग्यता भी अलग-अलग रखी गई है आपको बता दें कि सामान्य तौर पर आप ग्रेजुएट होना अनिवार्य है साथ ही हमने भर्ती पदों के अनुसार योग्यता की सारी जानकारी नीचे दे दी है.

Office Assistant: इन भर्ती पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.

Officer Scale: इन भर्ती पदों पर अभी आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से ग्रेजुएट की डिग्री होना अनिवार्य है.

General Banking Officer Scale II: इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है आपको बता दें कि आपकी ग्रेजुएट की डिग्री कम से कम 50% अंकों के साथ पास आउट हो और आपको संबंधित कार्य में 2 साल का एक्सपीरियंस भी होना अति आवश्यक है.

IT Officer Scale-II: इन पदों पर आवेदन करने वाले युवाओं की योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से बैचलर डिग्री ECE / CS/ IT 50% अंकों के साथ पास आउट हो साथी 1 साल का एक्सपीरियंस होना भी अति आवश्यक है.

यह भी पढ़ें -  लंबे समय से बाहर चल रहे टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने किया संन्यास का ऐलान

Law Officer Scale-II: इन भर्ती पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से आपके पास एलएलबी की डिग्री हो साथ ही इस डिग्री में आपके पास 50% अंक होना अति आवश्यक है और 1 साल का एक्सपीरियंस भी कंपलसरी है.

Marketing Officer Scale-II: इन भर्ती पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एमबीए मार्केटिंग का अच्छी खासी नॉलेज हो साथी इसमें आपको 1 साल का एक्सपीरियंस भी होना अति आवश्यक है.

उम्मीदवारों को बता दे कि लगभग हमने सभी भर्ती पदों के लिए आपको योग्यता की जानकारी दे दी है अगर कुछ रह गया है तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं आपको बता दें कि ज्यादा खासकर भर्ती पदों के लिए ग्रेजुएट की डिग्री होना अति आवश्यक है तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन
आईबीपीएस आरआरबी भर्ती 2022 कैसे करें आवेदन जो भी उम्मीदवार आईबीपीएस आरआरबी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें बता दें कि आप हमारे द्वारा नीचे दी गई स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप पढ़ने के बाद ही ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करें

यह भी पढ़ें -  दिग्गज वकील और पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण का निधन, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

सबसे पहले आपको इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सिलेक्शन की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा.

इसके बाद आपको ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर केरियर का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा वहां पर आपको क्लिक करना है.

इसके बाद आपके सामने जॉब लोकेशन दिखाई दे रही होगी आप अपनी जॉब लोकेशन के अनुसार इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन के लिए बोला जाएगा अगर आप पहले से ही इस में रजिस्ट्रेशन कर रखे हैं तो आप लॉगइन कर सकते हैं.

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको रिज्यूम अपलोड करने के लिए बोला जाएगा अगर आपके पास रिज्यूम नहीं है तो आप जल्दी से जल्दी अपने डाक्यूमेंट्स को लेकर रिज्यूम बनवा लें उसके बाद आपको डाक्यूमेंट्स के अंदर अपना रिज्यूम अपलोड कर देना है.

इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करना है आपको बता दें कि आप अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क जमा करें.

आपको बता दें कि अगर पोर्टल पर प्रिंटआउट लेने का ऑप्शन दिखाई दे रहा है तो आप इसका प्रिंटआउट जरूर ले लें क्योंकि आपके भविष्य में काम आ सकता है.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,250FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

ICC Women T20 Ranking: दुनिया की नंबर वन बॉलर बनने के बेहद करीब पहुंचीं...

0
दुबई|.... भारत की ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा मंगलवार को जारी नवीनतम आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं और उनकी...

दिग्गज वकील और पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण का निधन, 97 साल की उम्र...

0
प्रख्यात वकील और पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण का मंगलवार को निधन हो गया. वह 97 साल के थे. शांति भूषण ही वह वकील...

Air India Pee-Gate: पेशाब कांड मामले में आरोपी शंकर मिश्रा को मिली जमानत

0
एयर इंडिया पेशाब कांड मामले में आरोपी शंकर मिश्रा को जमानत मिल गई है. शंकर मिश्रा को पटियाला हाउस कोर्ट 1 लाख रुपये के...

नागालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरे जाने की प्रक्रिया शुरू

0
नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही आज से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीदवार...

दुष्कर्म और यौन शोषण के मामले में आसाराम को उम्रकैद की सजा  

0
दुष्कर्म और योन शोषण के मामले में आज गांधीनगर की सेशन कोर्ट ने आसाराम को उम्रकैद की सजा सुनाई है। जानकारी के अनुसार आसाराम बापू...

बेरोजगारों को सरकारी नौकरी के नाम पर ठगने वाले भर्ती सेंटर का पर्दाफाश

0
हरिद्वार पुलिस ने बेरोजगारों को सरकारी नौकरी के नाम पर ठगने वाले भर्ती सेंटर का पर्दाफाश किया है। एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि लक्सर...

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का बड़ा फैसला: पेपर और क्वैश्चन बैंक किए जाएंगें डबल...

0
उत्तराखंड लोक सेवा आयोग अब 1 फरवरी से सभी पेपर और क्वैश्चन बैंक को डबल लॉक में सुरक्षित करने जा रहा है। बता दे...

‘हिंद सिटी’ के नाम से जाना जाएगा यूएई का अल मिन्हाद जिला, उपराष्ट्रपति मकतूम...

0
यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और दुबई के शासक, शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने रविवार को अल मिन्हाद जिले और इसके आसपास...

वित्त मंत्री ने पेश किया इस साल का आर्थिक सर्वे, जानें कैसी है देश...

0
मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 का इकोनॉमिक सर्वे पेश कर दिया है. सर्वे में साल 2022-23 के लिए भारत की...

पेशावर मस्जिद विस्फोट से कांपा पाकिस्तान, मरने वालों की संख्या बढ़कर 90 हुई-150 से...

0
पाकिस्तान के पेशावर मस्जिद विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 90 हो गई. इस हमले में 150 से अधिक घायल बताए जा रहे...
%d bloggers like this: