IBPS RRB Notification 2022: ग्रामीण बैंक में निकली बंपर भर्ती, आज से करें आवेदन-जानें पूरी डिटेल्स

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) ने 6 जून 2022 को क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) में अधिकारी स्केल- I (PO), कार्यालय सहायक – बहुउद्देशीय (Clerk) और अधिकारी स्केल II और III की भर्ती के लिए एक संक्षिप्त अधिसूचना जारी की है.

अपनी वेबसाइट यानी ibps.in पर आईबीपीएस आरआरबी 2022 अधिसूचना “सामान्य भर्ती प्रक्रिया आरआरबी (CRP RRBs XI) के तहत. आईबीपीएस आरआरबी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कल यानी 07 जून से शुरू होगी और 27 जून 2022 को समाप्त होगी.

IBPS RRB Notification 2022: महत्वपूर्ण तिथि
IBPS RRB PO क्लर्क 2022 अधिसूचना तिथि: 06 जून 2022

आवेदन शुरू होने की तिथि: 7 जून 2022

आवेदन अंतिम तिथि: 27 जून 2022

प्री-एग्जाम ट्रेनिंग (पीईटी): 18जुलाई से 23 जुलाई 2022

प्रारंभिक परीक्षा तिथि: अगस्त 2022

प्रारंभिक परीक्षा परिणाम दिनांक: सितंबर 2022 में

मेन्स परीक्षा तिथि: सितंबर 2022

मेन्स परीक्षा तिथि: अक्टूबर 2022

अधिकारी 2 और 3 परीक्षा तिथि: सितंबर 2022

IBPS RRB Notification 2022: आयु सीमा
ऑफिस असिस्टेंट के पद पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 साल है. सीनियर मैनेजर के पद पर 40 साल से कम के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. मैनेजर पद पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 साल और असिस्टेंट मैनेजर के पद पर 32 साल से अधिक उम्र वाले उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते हैं. शैक्षणिक संबंधित जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते है.

यह भी पढ़ें -  देहरादून: सीएम धामी ने सुनी पीएम मोदी की मन की बात

IBPS RRB Notification 2022: योग्यता
आईबीपीएस आरआरबी नोटिफिकेशन 2022 के अनुसार आपको बता दें कि लगभग 10,000 से अधिक भर्ती पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है तो पदों के अनुसार योग्यता भी अलग-अलग रखी गई है आपको बता दें कि सामान्य तौर पर आप ग्रेजुएट होना अनिवार्य है साथ ही हमने भर्ती पदों के अनुसार योग्यता की सारी जानकारी नीचे दे दी है.

Office Assistant: इन भर्ती पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.

Officer Scale: इन भर्ती पदों पर अभी आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से ग्रेजुएट की डिग्री होना अनिवार्य है.

General Banking Officer Scale II: इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है आपको बता दें कि आपकी ग्रेजुएट की डिग्री कम से कम 50% अंकों के साथ पास आउट हो और आपको संबंधित कार्य में 2 साल का एक्सपीरियंस भी होना अति आवश्यक है.

IT Officer Scale-II: इन पदों पर आवेदन करने वाले युवाओं की योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से बैचलर डिग्री ECE / CS/ IT 50% अंकों के साथ पास आउट हो साथी 1 साल का एक्सपीरियंस होना भी अति आवश्यक है.

यह भी पढ़ें -  रणजी ट्रॉफी फाइनल: मध्य प्रदेश ने पहली बार जीता खिताब, 41 बार की चैंपियन मुंबई को दी पटखनी

Law Officer Scale-II: इन भर्ती पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से आपके पास एलएलबी की डिग्री हो साथ ही इस डिग्री में आपके पास 50% अंक होना अति आवश्यक है और 1 साल का एक्सपीरियंस भी कंपलसरी है.

Marketing Officer Scale-II: इन भर्ती पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एमबीए मार्केटिंग का अच्छी खासी नॉलेज हो साथी इसमें आपको 1 साल का एक्सपीरियंस भी होना अति आवश्यक है.

उम्मीदवारों को बता दे कि लगभग हमने सभी भर्ती पदों के लिए आपको योग्यता की जानकारी दे दी है अगर कुछ रह गया है तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं आपको बता दें कि ज्यादा खासकर भर्ती पदों के लिए ग्रेजुएट की डिग्री होना अति आवश्यक है तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन
आईबीपीएस आरआरबी भर्ती 2022 कैसे करें आवेदन जो भी उम्मीदवार आईबीपीएस आरआरबी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें बता दें कि आप हमारे द्वारा नीचे दी गई स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप पढ़ने के बाद ही ऑफिशल वेबसाइट को विजिट करें

यह भी पढ़ें -  उपचुनाव परिणाम अपडेट: रामपुर में सपा का किला ध्वस्त, आजमगढ़ में भाजपा जीत की ओर, संगरूर में आप को झटका

सबसे पहले आपको इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सिलेक्शन की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होगा.

इसके बाद आपको ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर केरियर का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा वहां पर आपको क्लिक करना है.

इसके बाद आपके सामने जॉब लोकेशन दिखाई दे रही होगी आप अपनी जॉब लोकेशन के अनुसार इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन के लिए बोला जाएगा अगर आप पहले से ही इस में रजिस्ट्रेशन कर रखे हैं तो आप लॉगइन कर सकते हैं.

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको रिज्यूम अपलोड करने के लिए बोला जाएगा अगर आपके पास रिज्यूम नहीं है तो आप जल्दी से जल्दी अपने डाक्यूमेंट्स को लेकर रिज्यूम बनवा लें उसके बाद आपको डाक्यूमेंट्स के अंदर अपना रिज्यूम अपलोड कर देना है.

इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करना है आपको बता दें कि आप अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क जमा करें.

आपको बता दें कि अगर पोर्टल पर प्रिंटआउट लेने का ऑप्शन दिखाई दे रहा है तो आप इसका प्रिंटआउट जरूर ले लें क्योंकि आपके भविष्य में काम आ सकता है.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,236FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

यशवंत सिन्हा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए किया नामांकन

0
राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने नामांकन कर दिया है. इसे मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और एनसीपी के...

जल्द ही माँ बनने वाली है आलिया भट्ट, रणबीर कपूर के साथ तस्वीर शेयर...

0
बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने सोशल मीडिया अपने फैंस के साथ एक अच्छी खबर शेयर की है. जी हां आलिया भट्ट और रणबीर कपूर...

Patra Chawl land scam case: ईडी ने संजय राउत को जारी किया समन, 28...

0
महाराष्ट्र| ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को समन जारी किया है. जमीन घोटाले के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने संजय राउत...

अलर्ट! उत्तराखंड में 1 जुलाई से प्लास्टिक बैन, उपयोग किया तो देना पड़ेगा जुर्माना

0
1 जुलाई से उत्तराखंड में सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. यदि प्रतिबंध लगाने के वाबजूद भी इसका उपयोग होता है तो...

IRE vs IND: भुवनेश्वर कुमार ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने...

0
टीम इंडिया और आयरलैंड के बीच डबलिन में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की. इस...

एक्टिव हुए गवर्नर: कोश्यारी स्वस्थ होकर राजभवन लौटे, अब महाराष्ट्र संकट पर राज्यपाल की...

0
7 दिनों से जारी महाराष्ट्र में सियासी संग्राम के बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी कोरोना से ठीक होने के बाद राजभवन लौट आए हैं....

‘अग्निपथ योजना युवाओं को कर देगी बर्बाद’: बोले मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक

0
अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन के साथ साथ सियासी बवाल भी हजारी है. कई राजनीतिक पार्टी इसे लेकर केंद्र सरकार पर हमला कर...

फटाफट समाचार(27-06-2022) सुनिए अब तक की कुछ ख़ास खबरे

0
उत्तराखंड में 1 जुलाई से प्लास्टिक ban, उपयोग करने पर देना पड़ेगा जुर्मानाउत्तराखंड में देहरादून सहित अन्य सात जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज...

पुतिन की घोड़े के साथ शर्टलेस फोटो का जी-7 नेताओं ने उड़ाया मजाक

0
रविवार को जर्मनी में जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन के पहले दिन जी-7 के नेताओं ने यूक्रेन पर रूस पर हमले, यूक्रेन की स्थिति...

एटीएम हुआ 55 साल का: देश में तीन दशक से रुपए निकालने के लिए...

0
आज चर्चा एटीएम की करेंगे. रुपए निकालने की एक ऐसी मशीन जो देशवासियों की जिंदगी से भी जुड़ी हुई है. आपको चौराहे पर या...
%d bloggers like this: