मध्यप्रदेश: ‘गौमाता’ सेस लगाने की तैयारी में शिवराज सरकार

भोपाल|रविवार को मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वह राज्य में गायों के कल्याण के लिए जनता से टैक्स के रूप में एक छोटी राशि एकत्र करने पर विचार कर रहे हैं.

चौहान ने रविवार को अगार मालवा जिले के सलारिया गौ अभयारण्य में गोपाष्टमी पर जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हम अपने भोजन का एक हिस्सा गायों और कुत्तों के लिए खाने से पहले रखते थे.

अब, इस परंपरा का पालन केवल असाधारण मामलों में किया जाता है. इसलिए, मैं गायों के कल्याण के लिए जनता से टैक्स के रूप में एक छोटी राशि एकत्र करने पर विचार कर रहा हूं.

सीएम चौहान ने उपस्थित लोगों से सवाल किया कि गौमाता के कल्याण के लिए और गौ शालाओं के ढंग से संचालन के लिए कुछ मामूली टैक्स लगाने के बारे में सोच रहा हूं, क्या यह ठीक है? लोगों ने इसका सकारात्मक उत्तर दिया.

उन्होंने यह भी घोषणा की कि आंगनवाड़ियों में बच्चों को गाय का दूध दिया जाएगा. सीएम शिवराज ने कहा कि गाय का दूध अमृत के समान होता है. हमने तय किया है कि आंगनवाड़ियों में बच्चों को गाय का दूध दिया जाएगा. आंगनवाड़ी में बच्चों को दिए जाने वाले आहार के बारे में सीएम ने कहा कि बच्चों को अंडे के बजाय गाय का दूध, जो कि अमृत समान है, देने का निर्णय लिया गया है.

इससे गायों और गौ पालन करने वालों को लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि जिस घरों में गाय पाली जाती हैं वहां हमेशा सकारात्मक ऊर्जा भरा होता है. साथ ही उन्होंने कहा कि मूर्तियां और दीये अब गाय के गोबर से बनाए जा रहे हैं, जो पर्यावरण के अनुकूल भी है.

चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार करीब 2,000 नए गायों के लिए आश्रय स्थल का निर्माण करेगी और गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) भी उनमें से कुछ का संचालन करेंगे. चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में करीब 7 लाख से 8 लाख आवारा मवेशी हैं. राज्य सरकार करीब 2,000 नए गौ आश्रमों का निर्माण करेगी.

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि प्रदेश में गौशाला संचालन के लिए एक कानून बनाया जाएगा और जिला कलेक्टरों को प्रत्येक गौशाला के संचालन के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है. सीएम ने बताया कि प्रदेश में 2,000 गौ शालाएं बनाई जाएंगी तथा इन्हें सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से संचालित किया जाएगा.

सीएम ने कहा कि समाज को गायों की रक्षा में सरकार की मदद करनी चाहिए. पहले गायों के बिना कृषि असंभव थी, लेकिन ट्रेक्टरों ने खेती को बदल दिया है. उन्होंने कहा कि गायों के दूध देना बंद करने पर लोग गायों को छोड़ देते हैं. इसलिए लाखों गाएं सड़कों पर भटक रही हैं. इन गायों को गौ अभयारण्य में आश्रय मिलेगा.

उन्होंने कहा कि गाय के गोबर के कई उपयोग होते हैं और यह पर्यावरण की रक्षा करने में सहायक होता है. लकड़ी के स्थान पर गौकाष्ट का उपयोग करने से पर्यावरण की रक्षा होगी और अच्छी वर्षा भी होगी. उन्होंने कहा कि हमें पर्यावरण को बचाना होगा. यूरिया और डीएपी खाद का उपयोग धरती के लिये धीमे जहर जैसा है. जबकि गोबर की खाद धरती के लिए अमृत की तरह काम करता है. यदि रासायनिक उर्वरकों का उपयोग लंबे समय तक किया जाता है तो भूमि में गेंहूं की फसल का उत्पादन नहीं होगा.

सीएम ने कहा कि गौमूत्र से बनी दवा कई बीमारियों को ठीक कर सकती है. ऐसी कई दवाईयां गौ अभयारण्यों में बनाई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि अंग्रेजी दवाईयां तो बीमारी ज्यादा लाती हैं.इसलिये कोई ये ना सोचे की गाय बेकार हैं. गाय बचेगी तो ये धरती बचेगी. ये याद रखना.

इससे पहले दिन में सीएम ने भोपाल में अपने निवास पर ऑनलाइन माध्यम से प्रदेश की नवगठित गौ कैबिनेट की बैठक की. इसमें गौ आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए और आगर मालवा में स्थित गौ अभयारण्य में गौ उत्पादों के निर्माण के लिए एक अनुसंधान केन्द्र स्थापित करने का फैसला लिया गया.

Related Articles

विज्ञापन

Latest Articles

उत्तराखंड: 25 हजार उपनल कर्मियों को 10 प्रतिशत मानदेय में वृद्धि का आदेश, जारी...

0
प्रदेश में 25 हजार उपनल कर्मचारियों के 10 प्रतिशत मानदेय में वृद्धि का शासनादेश जल्द ही जारी होगा। वित्त विभाग द्वारा इसे मंजूरी मिल...

गुलदार के हमलों पर सीएम धामी गंभीर, घटनाएं रोकने को प्रभावी कार्ययोजना बनाने के...

0
देहरादून| सीएम पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं पर गम्भीर चिंता प्रकट की है. उन्होंने गुलदार और बाघों के...

उत्तराखंड: भाजपा लोकसभा के पांच सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा करेगी, संसदीय बोर्ड की...

0
भाजपा जल्द ही लोकसभा की पांच सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है। पार्टी ने हर सीट के लिए दो पर्यवेक्षकों को तैनात...

लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर आया बड़ा अपडेट! 13 मार्च के बाद होगा...

0
लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कब हो सकता है इसको लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. सूत्रों के हवाले से मिली खबर के...

उत्तराखंड: सहायक लेखाकार के 67 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी, सीएम धामी ने...

0
मुख्यमंत्री आवास परिसर में आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लोक सेवा आयोग के माध्यम से कृषि विभाग के...

Ranchi Test 1 Day: अंतिम सत्र का खेल शुरू, सिराज ने बेन फॉक्स को...

0
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, रांची में खेला जा रहा है....

रांची टेस्ट: इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन ने रचा इतिहास, ऐसे करने वाले बने पहले...

0
इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने कमाल की शुरुआत की है. पहले सेशन में भारत ने 5...

राहुल गांधी को बड़ा झटका, झारखंड हाईकोर्ट ने खारिज ये याचिका

0
रांची| झारखंड हाईकोर्ट से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को बड़ा झटका लगा है. 2018 में तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ टिप्पणी मामले...

हल्द्वानी हिंसा: नैनीताल पुलिस का बड़ा एक्शन! पैसे बांटने वाले एनजीओ का अकाउंट-रजिस्ट्रेशन नंबर...

0
हल्द्वानी में बनभूलपुरा में नोटों की गड्डियां बांटने के वीडियो वायरल होने के बाद अब नैनीताल पुलिस ने पैसे बांटने वाले इस वीडियो की...

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का निधन, 86 साल की उम्र में ली...

0
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का दिल का दौरा पड़ने के दो दिन बाद आज मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया....