सीएम धामी ने सीमांत क्षेत्र के ग्राम ठाटा, लोहाघाट(चंपावत) में रात्रि चौपाल लगाई

“गांव चलो अभियान” अंतर्गत सीमांत क्षेत्र के ग्राम ठाटा (वि0ख0 लोहाघाट) दौरे पर पहुंचे सीएम पुष्कर सिंह धामी का गुमदेश की क्षेत्रीय जनता द्वारा भव्य स्वागत किया गया. वही क्षेत्र के विभिन्न गांवों से आई जनता अपने सीएम धामी का स्वागत करने उमड़ी.

अपने कार्यक्रम के दौरान सीएम धामी जनता के बीच नन्हे बच्चों से भी रूबरू हुए और उनसे बातचीत कर उनका हाल जाना. इसके पश्चात सीएम धामी ने ठाटा गांव के मां भगवती मंदिर में पूजा अर्चना कर जनपद व प्रदेश की सुख, शांति व समृद्धि की कामना की.

रात्रि चौपाल के लिए पहुंचे सीएम धामी लोगों के बीच प्रत्येक व्यक्ति की समस्याओ से रूबरू हुए. उन्होंने कहा सरकार की योजनाओं एवं प्रशासन द्वारा किए जा रहे काम को आमजन के बीच बैठकर ही समझा जा सकता है. सीएम धामी द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान व सभी पात्र लोगों को सरकारी योजना का लाभ हर गांव, हर परिवार तक पहुंचाए जाने पर चर्चा की गई.

सीएम धामी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में घर घर तक आज रसोई गैस पंहुच गई है. साथ ही अब घर- घर शुद्ध पानी पंहुच रहा है, ग्रामीण महिलाओं ने कहा कि हमें पहले फोला (गगरी) लेकर सुबह 3 बजे पानी लेने जाना पड़ता था पर अब घर पर ही पानी आ गया है. सीएम धामी ने कहा कि पीएम मोदीआयुष्मान योजना लाए जिसमे 5 लाख तक का निशुल्क इलाज मिल रहा है. जहा पहले पैदल चलकर जाना पड़ता था वहा आज गांव गांव में सड़क सुविधा हो रही है. महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत किया जा रहा है.

सीएम धामी ने कहा कि राज्य सरकार स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं की आर्थिकी को सुदृढ़ कर और अधिक सशक्त बनाए जाने के लिए लखपति योजना पर कार्य किया जा रहा है. राज्य के अंतर्गत रोजगार के साथ ही युवा स्वरोजगार की ओर बढ़े. इसके लिए भी कई कार्य किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा जनपद चंपावत को आदर्श जनपद बनाए जाने हेतु कई विकास कार्य किए जा रहे हैं, ताकि यह जनपद राज्य के साथ- साथ पूरे देश में एक आदर्श जिले की मिसाल बने.

सीएम धामी ने गांव में बने होमस्टे में रात्रि विश्राम कर ग्रामीणों को स्वरोजगार का संदेश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि *राज्य के अंतर्गत होमस्टे को बढ़ावा मिले इसके लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है.सीएम धामी ने कहा कि पीएम मोदी ने धारा 370 को खत्म कर कश्मीर के लोगों को देश की मुख्यधारा से जोड़ा है. तीन तलाक को खत्म कराया.

भगवान श्री राम को टैंट से उनके असली घर में विराजमान कराया. सीएम धामी ने कहा कि हमने संकल्प लिया कि उत्तराखंड में रहने वाले प्रत्येक नागरिक के लिए एक समान कानून लाएंगे, समान नागरिक संहिता विधेयक पास कर प्रदेश में ऐतिहासिक कार्य किया. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की जनता के सहयोग से ही यह इतिहास बनाने का मौका मिला. हमने जो कहा वह किया.

सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड शांति प्रिय प्रदेश है. यहां की भूमि देवभूमि है. यहां बिलकुल भी गलत बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. आज उत्तराखंड को आदर्श बनाने हेतु चंपावत जिले से शुरुआत हुई है. इस जिले को आदर्श जिला बनाया जा रहा है. जो आदर्श उत्तराखंड की ओर बढेगा. सीएम ने कहा कि 21 वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का है, ये पीएम मोदी का दृष्टिकोण है, इस दिशा में अनेक कार्य किए जा रहे हैं.

सीएम धामी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड का चौमुखी हो रहा हैं. केंद्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर पर खड़े प्रत्येक व्यक्ति को मिले, इसके लिए अनेक योजनाएं बनाई जा रही हैं. उन्होंने कहा राज्य से भ्रष्टाचार खत्म हो इसके लिए 1064 सेवा शुरू की गई है, यह सरकार भ्रष्टाचार मुक्त सरकार के “विकल्प रहित संकल्प” को पूर्ण कर रही है.

उन्होंने कहा सरकार एवं जनता आपसी समन्वय से हर संभव कार्य करेगी. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की कल्पना अनुसार हम उत्तराखंड राज्य के विकास को आगे बढ़ने का कार्य कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम सभी को आपसी समन्वय, इच्छा शक्ति, संकल्प शक्ति और सामूहिक शक्ति से हर कार्य को सरलीकरण कर उसका समाधान करेंगे.

सांसद अजय टम्टा ने समान नागरिक संहिता को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि सीएम धामी ने इसे विधेयक को पास कराकर इतिहास रचने के साथ ही देश दुनिया में प्रदेश का नाम रोशन किया है.

सीमांत क्षेत्र के ठाटा गांव की पल्लवी पंत जो आरबीआई में अधिकारी पद पर निकली है, उनके दादा आनंद देव को शाल ओढ़ाकर मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया. सीएम धामी, मां भगवती मंदिर प्रांगण में ग्रामीणों के साथ खड़ी होली गायन व देव स्तुति में शामिल हुए. ग्राम प्रधान ग्राम ठाटा मोहित पाठक ने कहा कि आज क्षेत्र में पेयजल व सड़क जैसी महत्त्वपूर्ण समस्या दूर हुई है. इसके अलावा महिलाओं के कल्याणार्थ अनेक योजनाएं संचालित हैं.

Related Articles

Latest Articles

BAN vs NED: बांग्लादेश ने नीदरलैंड्स को हराया, सुपर-8 की उम्मीद रखी जिंदा

0
टी20 वर्ल्ड कप के 27 वें मुकाबले में बांग्लादेश ने नीदरलैंड्स को 25 रनों से हराया. इस जीत के साथ बांग्लादेश ने सुपर-8 में...

राशिफल 14-06-2024: आज ये राशि आर्थिक मामले में रहे सावधान, जानिए आज का राशिफल

0
1. मेष-:आज आपके लिए थोड़ा मुश्किल दिन रह सकता है. काम का बोझ अधिक हो सकता है और आपको थकान महसूस हो सकती है....

14 जून 2024 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 14 जून 2024 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान का...

अल्मोड़ा: मृतक वनकर्मियों के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह धनराशि दिए जाने...

0
अल्मोड़ा| बिनसर वन्यजीव विहार में वनाग्नि से 4 वनकर्मियों की मृत्यु पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गहरा दुःख प्रकट किया है. उन्होंने इस...

26 जून को मिल जाएगा 18वीं लोकसभा का स्पीकर, राष्ट्रपति ने जारी की अधिसूचना

0
देश में लोकसभा चुनाव में संपन्न हो चुके हैं और इस चुनाव में एक बार फिर से एनडीएन ने बहुमत हासिल किया है. इसी...

कर्नाटक:पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की मुश्किलें बढ़ी, पॉक्सो मामले में गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट...

0
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की मुश्किलें बढ़ गई हैं. दरअसल, बेंगलुरु की कोर्ट ने पॉक्सो के मामले में येदियुरप्पा के खिलाफ गैर...

एनएसए अजीत डोभाल का कार्यकाल बढ़ा, पीके मिश्रा भी बने रहेंगे पीएम मोदी के...

0
अजीत डोभाल तीसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है. वहीं, पीके मिश्रा पीएम मोदी के प्रधान सचिव बने रहेंगे. 2014 में अजित...

अल्मोड़ा: बिनसर के जंगल में आग बुझाने गये चार लोगों की आग में जलने...

0
अल्मोड़ा जिले के बिंसर सेंचुरी क्षेत्र के जंगलों में गुरुवार को भीषण आग लग गई है. जंगल की इस आग में वन विभाग के...

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री धामी की चंपावत को आदर्श जिला बनाने के प्लान पर बैठक, तेजी...

0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को सचिवालय में चंपावत जिले को आदर्श जिला बनाने के उद्देश्य से तैयार की जा रही कार्ययोजना और...

अब इस दिन तक करा सकते हैं आधार अपडेट, UIDAI ने एक्सटेंड की...

0
अगर आपने अभी तक भी आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. UIDAI बिना पैसा दिये आधार...