केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले प्रेमचंद अग्रवाल, जीएसटी क्षतिपूर्ति की अवधि को आगे बढ़ाने पर दिया जोर

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में 47वीं जीएसटी कॉउंसिल की दो दिवसीय बैठक आयोजित हुई. इस बैठक में उत्तराखंड के वित्त मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल शामिल हुए. बैठक के बीच डॉ अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री से मुलाकात की.

उन्होंने जीएसटी परिषद को जीएसटी लागू होने के बाद उत्तराखंड की आर्थिक स्थिति की जानकारी दी और जीएसटी क्षतिपूर्ति की अवधि को आगे बढ़ाने पर जोर दिया. इस सन्दर्भ में डॉ अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री को ज्ञापन भी दिया.

बुधवार को बैठक के दूसरे दिन केंद्रीय मंत्री से हुई मुलाकात में वित्त मंत्री डॉ. अग्रवाल ने बताया कि राज्य के गठन के समय वर्ष 2000-2001 में प्राप्त संग्रह 233 करोड़ था, नया राज्य गठन होने के बावजूद उत्तराखंड लगातार इस ओर वृद्धि प्राप्त कर रहा था.

वर्ष 2016-17 में प्राप्त संग्रह राज्य गठन के समय से लगभग 31 गुना बढ़कर रू0 7,143 करोड़ हो गया था. इस अवधि राजस्व प्राप्ति के दृष्टिगत राज्य लगभग 19 प्रतिशत की दर से वृद्धि कर रहा था और वृद्धि दर के आधार पर देश के अग्रणी राज्यों में शामिल था. जबकि जीएसटी लागू होने के उपरान्त राज्य के राजस्व में अपेक्षित वृद्धि दर्ज नहीं की जा सकी है.

वित्त मंत्री ने इसके प्रमुख कारण भी गिनाये. उन्होंने कहा कि संरचनात्मक परिवर्तन, न्यून उपभोग आधार, एसजीएसटी के रूप में भुगतान किए गए करों का आईजीएसटी के माध्यम से बहिर्गमन, वस्तुओं पर वैट की तुलना में कर की प्रभावी दर कम होना, राज्य में सेवा का अपर्याप्त आधार तथा जीएसटी के अन्तर्गत वस्तुओं तथा सेवाओं पर कर दर में निरन्तर कमी होना हैं.

वित्त मंत्री डॉ. अग्रवाल ने कहा कि राज्य द्वारा प्राप्त वास्तविक राजस्व के कम रहने के कारण राज्य की जीएसटी प्रतिपूर्ति की आवश्यकता में निरंतर वृद्धि हुयी है. यह सम्भावित है कि क्षतिपूर्ति अवधि की समाप्ति के उपरान्त वर्ष 2022-23 में ही राज्य को लगभग सीधे तौर पर रू 5000 करोड़ की हानि होने की संभावना है. जो उत्तराखंड के भौगोलिक और आर्थिक दृष्टि से सही नही है.

वित्त मंत्री डॉ. अग्रवाल ने बताया कि उत्तराखण्ड राज्य की चीन और नेपाल के साथ एक लम्बी अन्तर्राष्ट्रीय सीमा है, जिसके कारण राज्य का अत्यधिक सामरिक महत्व है. सीमांत पर्वतीय राज्य होने के कारण सुविधाओं के अभाव में पलायन राज्य की एक मुख्य समस्या रहा है.

सीमांत क्षेत्रों से पलायन राष्ट्रीय सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में अत्यन्त संवेदनशील है इसीलिए राज्य में आधार संरचना का विकास किया जाना अत्यधिक आवश्यक है. इस प्रकार राज्य में आधार संरचना विकसित किये जाने तथा अन्य विकास कार्यों के लिए अतिरिक्त राजस्व संसाधनों की आवश्यकता है.

वित्त मंत्री डॉ. अग्रवाल ने कहा कि जीएसटी क्षतिपूर्ति पर राज्य की अत्यधिक निर्भरता होने के कारण क्षतिपूर्ति व्यवस्था के अभाव में राज्य के विकास एवं जन कल्याणकारी कार्य प्रतिकूल रूप से प्रभावित होंगे. वित्त मंत्री डॉ. अगवाल ने इस बात पर जोर दिया कि जीएसटी क्षतिपूर्ति की अवधि जून, 2022 के पश्चात भी अग्रेत्तर वर्षों के लिये बढ़ाया जाना राज्य के हित में आवश्यक है. इस संदर्भ में डॉ अग्रवाल ने ज्ञापन भी दिया.

इस मौके पर केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी ने सकारात्मक कार्यवाही का भरोसा डॉ अग्रवाल को दिया. वहीं, डॉ अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री को वर्षाकाल के बाद चारधाम यात्रा पर आने का निमंत्रण भी दिया, जिसे केंद्रीय मंत्री ने स्वीकार भी किया.

Related Articles

Stay Connected

58,944FansLike
3,244FollowersFollow
494SubscribersSubscribe

Latest Articles

UKSSSC पेपर लीक मामले में एक और गिरफ्तारी, अब तक 20 आरोपी गिरफ्तार

0
उत्तराखंड अधीनस्थ चयन सेवा आयोग(UKSSSC) पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने अब उत्तर प्रदेश के धामपुर निवासी जूनियर इंजीनियर ललित शर्मा को लंबी पूछताछ...

यूट्यूबर बॉबी कटारिया की होगी गिरफ्तारी, देहरादून की एक कोर्ट ने जारी किया गैर...

0
देहरादून में सड़क पर ट्रैफिक रोककर कुर्सी पर बैठकर शराब पीने और पुलिस को धमकाने के मामले में यूट्यूबर बॉबी कटारिया को दून पुलिस...

कृष्ण नगरी में जन्माष्टमी की धूम: मथुरा-वृंदावन में मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया...

0
कृष्ण जन्माष्टमी की आज पूरे देश भर में धूम है, 'जय श्री कृष्णा' के जयकारे गूंज रहे हैं. भारत ही नहीं दुनिया के तमाम...

दिल्ली आबकारी मामले में मनीष सिसोदिया के कई ठिकानों पर सीबीआई का तलाशी अभियान...

0
दिल्ली आबकारी घोटाले के मामले में सीबीआई ने मनीष सिसोदिया के कई ठिकानों पर तलाशी अभियान शुरू किया है. तलाशी के बाद सीबीआई प्राथमिकी...

डोलो को लेकर डॉक्टरों को ₹1,000 करोड़ बांटने के दावे पर सुप्रीमकोर्ट के जज...

0
गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ एक केस की सुनवाई के दौरान अचानक दंग रह गए जब उन्होंने याद आया कि...

राशिफल 19-08-2022: पढ़े आज का सभी राशियों का राशिफल

0
मेष: आज के दिन आर्थिक स्थिति बेहतर होने के योग बनते नजर आ रहे हैं. जीवनसाथी की सेहत खराब हो सकती है, ध्यान रखें. वृष:...

19 अगस्त 2022 पंचांग: जानें आज का शुभ मुहूर्त, कैलेंडर-व्रत और त्यौहार

0
आपके लिए आज का दिन शुभ हो. अगर आज के दिन यानी 19 अगस्त 2022 को कार लेनी हो, स्कूटर लेनी हो, दुकान...

Covid19: उत्तराखंड में मिले कोरोना के 175 नए मामले, एक्टिव केस 977

0
उत्तराखंड में 24 घंटे के भीतर कोरोना के 175 नए मरीज मिले हैं. जबकि 131 मरीजों ने कोरोना को मात दी है. इसके साथ...

यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामला: एसटीएफ की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी, उत्तरकाशी से 19वीं गिरफ्तारी

0
यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में एसटीएफ की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है. गुरुवार को एसटीएफ ने यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में एक और गिरफ्तारी...

Ind Vs Zim-Ist ODI: धवन और गिल की आंधी में उड़ी जिंबाब्वे टीम, टीम...

0
टीम इंडिया ने जिंबाब्वे दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है. टीम इंडिया ने गुरुवार को पहले...
%d bloggers like this: